गन्ने में Lesenta का उपयोग कैसे करे? इसका टेक्निकल क्या है? Bayer lesenta की संपूर्ण जानकारी।

नमस्कार किसान भाइयों. भारत भर के किसान गन्ने का काफी उत्पादन करते हे।और अपनी फसल को स्वस्थ रखने के लिए भी पूरी मेहनत करते है।ताकि ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सके।लेकिन गन्ने की फसल में गोजा लट की समस्या बहुत ही भयंकर होती है।

 तो आज हम ऐसे ही एक दवाई की बात करने वाले है जिसका नाम है lesenta bayer. ये एक ऐसी दवाई है जिससे गन्ने की फसल में गोजा लट की फसल में काफी प्रभावी रिजल्ट मिलता है। तो चलिए जानते है इसके बारे में।


Lesenta क्या है?

Lesenta एक प्रभावशाली कीटनाशक हे,जिसके उपयोग से गन्ने की फसल में लगने वाले गोजा लट के नियंत्रण करता है।इसके अलावा ये दीमक जैसी कीटो का नियंत्रण करने में भी काफी हद तक मदद करता है।

 Lesenta का उत्पादन और विक्रेता bayer cropscience limited नाम की कंपनी करती हे।ये कंपनी भारत समेत पूरे विश्व मै भी काफी प्रसिद्ध और भरोसेमंद कंपनी है।

fipronil-40-imidacloprid-40-wg-dose
Image by-Bayer cropscience india


Lesenta का technical क्या है?और ये कैसे काम करता है?

Lesenta दो प्रभावशाली टेक्निकल का मिश्रण है जिसमे पहला सक्रिय तत्त्व imidacloprid 40% है और दूसरा सक्रिय तत्व fipronil 40% है।ये दवाई wg formulation में आती है।

 Lesenta कॉन्टैक्ट और सिस्टेमिक दोनो तरीके से काम करता हे जिससे हमे लंबे समय तक गोजा लट पे नियंत्रण मिलता है।lesenta कीट के चेता तंत्र के सिस्टम में बाधा डालता है और उसमे विकार उत्पन्न करता है जिससे प्रभावी कीट की मृत्यु होती है।


Lesenta कौनसी फसल में?और कैसे उपयोग करना चाहिए?

Lesenta का इस्तेमाल गन्ने की फसल में करने की कंपनी सुझाव देती है।इसके उपयोग से गोजा लट पे प्रभावशाली नियंत्रण मिलता है।

 Lesenta का उपयोग करने के लिए 500/gm दवाई को 1250 लिटर पानी में मिलाकर इस घोल को गन्ने की रोपाई करते समय प्रति हेक्टर के हिसाब से मिट्टी में ड्रेंचिंग करना चाहिए।

सावधानियां


> Lesenta का एक ही फसल में दूसरा उपयोग करने से पहले अपने कृषि विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

> Lecenta का घोल बनाते समय पानी की सही मात्रा का इस्तेमाल करना चाहिए।

> Lesenta का घोल सिर्फ साफ पानी में ही बनाए।क्योंकि गंदे या मैले पानी का उपयोग करने से दवाई का प्रभाव कम हो सकता है।

> अगर आप इस दवाई का इस्तेमाल थ्रीप्स या फिर हरी मक्खी के नियंत्रण के लिए किसी और फसल में करना चाहते है तो अपने कृषि विशेषज्ञ की सलाह के बिना इसका उपयोग न करे।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।