Librel tmx 2 क्या है?और फसलों में इसका उपयोग कैसे कर सकते हे? Librel tmx 2 की पूरी जानकारी।

नमस्कार किसान भाइयों.जैसा की हम सब जानते है की भारत के अंदर पिछले कुछ सालों से रसायनिक खाद का उपयोग बढ़ने से मिट्टी की गुणवत्ता काफी कम हो गई है।और उसके साथ साथ हमारी मिट्टी में मौजूद micronutriets भी काफी हद तक कम हो गए है जिसका सीधा असर हमारी फसल पर पड़ता है।
 
और इसी के साथ हमारे मन में ये सवाल भी आता हे की इस micronutrients की पूर्ति हम कैसे करे?लेकिन किसान भाइयों आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले हे जिसका नाम है basf librel tmx 2.

Librel tmx 2 क्या है?

Librel tmx 2 एक micronutrients का mixture है।जिससे ये हमारी फसल में सूक्ष्म तत्वों की कमी को पूरा करता है।और हमारी फसल को संपूर्ण रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 Librel tmx 2 का  उत्पादन और विक्रेता basf India limited नाम की कंपनी करती है। ये कंपनी अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स और अच्छी क्वालिटी की वजह से भारत समेत पूरे विश्व मै काफी प्रसिद्ध है।
Librel-TMX-2-basf
Image by-Basf


Librel tmx 2 का content क्या है?और इसको कौनसी फसलों में कैसे उपयोग कर सकते है?

Librel tmx 2 के सक्रिय तत्व के बारे में बात करे तो इसमें Zn(zinc), Fe(iron), Cu(copper), Mn(manganese), Mo(molybdenum) और B(boron) जैसे micronutrients चिलेटेड स्वरूप में आते है।

Librel tmx 2 का इस्तेमाल हम लग भग हर तरह की फसलों में कर सकते है जैसे की कपास,मूंगफली, मिर्च, टमाटर, गोबी, सोयाबीन,प्याज और लहसुन जैसी आदि फसलें।

इसका उपयोग करने के लिए 1लिटर पानी में 1/gm - 1.25/gm  librel tmx 2 के हिसाब से प्रति एकड़ 150-200 लिटर इस घोल का छिड़काव करना चाहिए।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।