Score fungicide क्या है? इसका content क्या है? Score syngenta की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाईयो.जब भी फफूंदी नाशक की बात आती है तो किसान भाई ऐसी फफूंदी नाशक को चुनते है जिससे उसको ज्यादा से ज्यादा फफूंदी को कम से कम खर्चे में नियंत्रण कर सके।

तो किसान भाईयो आज हम ऐसे ही एक फफूंदी नाशक के बारे में बात करेंगे जो हमे फफूंदी पर बहुत ही अच्छे से नियंत्रण करने में मदद करेगा।इस फफूंदी नाशक का नाम है score syngenta.


Score fungicide क्या है?

Score एक trizole group का बहुत ही अच्छा फफूंदी नाशक है।ये फफूंदी नाशक बहुत सारी फफूंदी पर बहुत ही अच्छे से नियंत्रण करता है।जिससे किसान भाईयो को कम खर्चे में ज्यादा फायदा मिल सके।

 Score का उत्पादन और विक्रेता syngenta india limited नाम की कंपनी करती है। ये कंपनी अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स के लिए भारत समेत पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय है।
score-fungicide-dosage
Image source-google|Image by-Bighaat


Score का technical क्या है?और ये कैसे काम करता है?

Score fungicide का सक्रिय तत्व Difenconazole 25% है। जो की EC फॉर्मुलेशन में आता है।जिसका मतलब है Emulsifiable Concentrate.

Score फफूंदी की कोशिका के sterols में जैवसंश्लेषण मे बाधा डालता है।जिससे फफूंदी का विकास अवरोधित होता है और फफूंदी पर अच्छे से नियंत्रण होता है।

Score का इस्तेमाल कौनसी फसल में? कब और कितना करना चाहिए?

Score fungicide ka इस्तेमाल आप मिर्च,धान,जीरा,प्याज,अनार और अंगूर जैसी फसलों में कर सकते है।इसकी इस्तेमाल की जानकारी नीचे दी गई है।

मिर्च - मिर्च की फसल में डाई बैक,और फल की सड़न के नियंत्रण के लिए 50/ml दवाई को 500/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

धान - धान की फसल में चित्त  के नियंत्रण के लिए 50/ml दवाई को 500/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

जीरा - जीरे की फसल में अंगमारी रोग और चूर्णी फफूंदी के नियंत्रण के लिए 50/ml दवाई को 500/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

प्याज - प्याज की फसल में पत्तियों के अंगमारी रोग के नियंत्रण के लिए 100/ml दवाई को 500/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

अनार - अनार की फसल में फल सड़न के नियंत्रण के लिए 100/ml दवाई को 500/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

अंगूर - अंगूर की फसल में रूक्ष रोग और मृदुरोमिल फफूंदी के नियंत्रण के लिए 30/ml दवाई को 500/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।


तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।