Basf intrepid का इस्तेमाल कैसे कर सकते है? इसका technical क्या है? Intrepid insecticide की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाइयों,अगर आप गोबी या फिर मिर्च की खेती करते होंगे तो आपको पता होगा की इन फसलों में कीटो का काफी प्रकोप रहता है।और कीटो मे भी ज्यादातर थ्रिप्स,मकड़ी(माइट),और स्पोडोप्टेरा इल्ली की संख्या काफी होती है।

 अगर ऐसी परिस्थिति आए तो किसान भाई काफी परेशान हो जाते है की कौनसी दवाई का उपयोग करे जिससे ये तीनो कीटो का प्रभावी नियंत्रण हो सके?तो किसान भाइयों आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसी ही एक दवाई के बारे में बात करने वाले हे जिसका नाम है intrepid insecticide.

Intrepid क्या है?

Intrepid एक brod spectrum कीटनाशक है जिसका मतलब है की ये एक साथ कई प्रकार के कीटो पर भी प्रभावी नियंत्रण कर सकता है।
 
 Intrepid के विक्रेता BASF india limited. नाम की कंपनी करती है और इसका उत्पादन Jiangsu Rotam Chemistry Co. Ltd.नाम की कंपनी करती है।जो की china मे स्थित है।
intrepid-basf
Image by-Basf india


Intrepid का टेक्निकल क्या है? और ये कैसे काम करता है?

Intrepid का सक्रिय तत्व chlorfenapyr 10% है।ये सक्रिय तत्व हमे sc formulation मे मिलता है।

 अगर इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये कीटो के श्वसन में हस्तक्षेप करता हे और माइटोकॉन्ड्रिया पर प्रभाव डालता है।ये माइटोकॉन्ड्रिया में एटीपी के उत्पादन को रोकता है।जिसके परिणाम स्वरूप कोशिकाएं काम करना बंद कर देती हैं और कीट अपनी ऊर्जा पैदा करने में असमर्थता से मर जाते हैं।

Intrepid कौनसी फसल में उपयोग कर सकते हे? और ये कौनसी कीटो पर नियंत्रण करता है?

Intrepid की शिफारिश की बात करे तो कंपनी इसका उपयोग मिर्च और गोबी की फसल में करने की करती हे।

 और कीटो की बात करे तो ये diamond black moth और mites के नियंत्रण के लिए कंपनी शिफारिश करती है।लेकिन इसके अलावा ये स्पोडोप्टेरा इल्ली और thrips जैसी कीटो मे भी काफी हद तक असर दिखाता है।

Intrepid basf का dose क्या है? और इसका उपयोग कब और कैसे कर सकते हे?

मिर्च की फसल में इसका उपयोग करने के लिए प्रथम छिड़काव 30-35 दिन की फसल पे 400/ml दवाई को 200/ltr पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव 65-75 दिन की फसल पे 400/ml दवाई को 200/ltr पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से करना चाहिए।

अगर हम बात के गोबी की फसल की तो उसके लिए प्रथम छिड़काव 35-40 दिन की फसल पे 400/ml दवाई को 200/ltr पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव 50-60 दिन की फसल पे 400/ml दवाई को 200/ltr पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से करना चाहिए।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।