Ecomax g क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते है? Ecomax g की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाईयो,जैसा की हम सब जानते है की रसायनिक खाद के जितने लाभ है उसके साथ उसके दुष्परिणाम भी होते है।जिसमे उपजाऊ मिट्टी का धीरे धीरे बंजर होना सबसे प्रमुख कारणों में से एक है।

लेकिन हमारे किसान भाईयो को ये चिंता होती है की इस समस्या का समाधान कैसे करे?और हमारी उपजाऊ जमीन को कैसे बचाए? 

लेकिन भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है जो आपकी जमीन की समस्या में काफी मदद करता है। तो चलिए जानते है इस प्रोडक्ट के बारे में जिसका नाम है ecomax g.

Ecomax g क्या है?

Ecomax g एक Mycorrhiza आधारित bio fertilizer है।जिसका टेक्निकल Vesicular Arbuscular Mycorrhiza है।ये एक मित्र फफूंदी है जो पौधो की जड़ों के विकास में मदद करता है।

ju-ecomax
Image by-ju agri sciences



Ecomax g के विक्रेता Ju Agri Sciences Pvt. Ltd. नाम की कंपनी करती है।ये कंपनी अपने बेहतरीन कृषि उत्पाद और क्वालिटी के कारण भारत के किसानों मे काफी लोकप्रिय और विश्वशनीय है।

Ecomax g कैसे काम करता है?

Ecomax g में मौजूद mycorrhiza के hypha पौधो की जड़ों में एक जाल जैसी संरचना बनाते है।ecomax g जड़ों के क्षेत्रफल को 200 गुना तक बढ़ा कर दूर दूर से जमीन में मौजूद पोषक तत्वों को पौधो को पहुंचाते है।
 
 इस तरह ecomax g जमीन में मौजूद फोस्फारस का इस्तेमाल करके पौधो को पहुंचाते है।जिससे फोस्फारास युक्त रसायनिक खाद की मात्रा को 30% से 50% तक कम करता है।जिससे किसान भाईयो के पैसों की बचत होती है।

Ecomax g का इस्तेमाल कौनसी फसल में? और कैसे करना चाहिए?

Ecomax g का उपयोग हम कपास,मूंगफली,मिर्च, प्याज, लहसुन,बैगन,टमाटर, सोयाबीन,अंगूर जैसी फसलों में कर सकते है।इसका उपयोग 2/kg ecomax g को खाद के साथ मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से ब्रॉडकास्ट कर सकते है।

Ecomax के फायदे।

> Ecomax मिट्टी को उपजाऊ बनाती है।

> Ecomax g फोस्फरस युक्त रसायनिक खाद के उपयोग को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करता है।

> खाद का इस्तेमाल कम होने से किसान भाईयो के पैसों की बचत भी होती है।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।