FMC Lagan क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? Lagan की संपूर्ण जानकारी।

   नमस्कार किसान भाइयों,अगर आप के आम के बाग में फूल देर से लगते है या फिर फूलो की मात्रा में कमी होती है।और ये किसान भाईयो के लिए काफी चिंता की बात होती है क्योंकि फसलों में अगर देरी से फूल लगने की समस्या से किसान भाइयों का काफी नुकसान हो सकता है।

 लेकिन अब किसान भाइयों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है जो आम की फसल में फूल समय पे लगने में मदद करता है और फूलो की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।तो चलिए जानते हैं इस प्रोडक्ट के बारे में जिसका नाम है fmc lagan.

FMC lagan क्या है?

  Lagan आम के पेड़ो में इस्तेमाल किए जाने वाला एक plant growth ragulator है।जो फूलो की मात्रा बढ़ाने में और एक समान फूल लगने की प्रक्रिया में मदद करता है।जिससे किसानों को ज्यादा फायदा मिल सके।

Fmc-lagan


 Lagan के उत्पादक और विक्रेता FMC INDIA PVT LTD, नाम की कंपनी करती है यह कंपनी अपने बेहतरीन प्रोडक्ट्स और अच्छी क्वालिटी के लिए भारत समेत पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय और विश्वशनीय है।

Lagan का technical क्या है? और ये कैसे काम करता है?

   Lagan का सक्रिय तत्व Paclobutrazol 23% sc है।और इसका मतलब यह है की ये टेक्निकल हमे suspension concentrates फॉर्म में मिलता है।जिससे दवाई पानी में अच्छे से घुल जाती है।

इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये जड़ों के द्वारा अवशोषित होकर gibberellin biosynthesis की प्रक्रिया को रोकता है।और नई कोपलों के बीच की दूरी को कम करता है।जिसका अनुकूल असर उपज पे दिखाई देता है।

Lagan का इस्तेमाल कौनसी फसल में? कब और कैसे करना चाहिए?

  कंपनी Lagan का इस्तेमाल सिर्फ आम के पेड़ो में करने की सिफारिश करती है।और इसका इस्तेमाल आम की फसल लेने के बाद करना चाहिए।यानी की जुलाई से अक्टूबर के बीच का समय इसके उपयोग के लिए उचित रहता है।

आम के पेड़ो की आयु के आधार पर इसकी मात्रा की सिफारिश नीचे दी गई है।

आम के पेड़ की आयु 7-15 साल - अगर पेड़ की आयु 7 से 15 साल की है तो 15/ml दवाई को 5-10 लिटर साफ पानी में मिलाकर तने से 30 से.मी. दूर 5-10 से.मी. गहरी नाली खोद कर प्रयोग करे।प्रयोग के बाद मिट्टी से ढक दें या तने के चारो ओर अच्छी तरह से डाल कर पूरी तरह भिगो दें।

आम के पेड़ की आयु 16-25 साल - अगर पेड़ की आयु 16 से 25 साल की है तो 20/ml दवाई को 5-10 लिटर साफ पानी में मिलाकर तने से 30 से.मी. दूर 5-10 से.मी. गहरी नाली खोद कर प्रयोग करे।प्रयोग के बाद मिट्टी से ढक दें या तने के चारो ओर अच्छी तरह से डाल कर पूरी तरह भिगो दें।

आम के पेड़ की आयु 25 साल से ज्यादा - अगर पेड़ की आयु 25 साल से ज्यादा है तो 25-40/ml दवाई को 5-10 लिटर साफ पानी में मिलाकर तने से 30 से.मी. दूर 5-10 से.मी. गहरी नाली खोद कर प्रयोग करे।प्रयोग के बाद मिट्टी से ढक दें या तने के चारो ओर अच्छी तरह से डाल कर पूरी तरह भिगो दें।

प्रयोग के बाद हल्की सिंचाई करे और फिर माह में एक या दो बार सिंचाई करे।

सावधानी

> इसका उपयोग सिर्फ परिपक्व आम के पेड़ो(कम से कम 7 साल) पर करना चाहिए।

> यदि जमीन रैतीली है तो दवाई की सिफारिश की गई मात्रा को 75 प्रतिशत कर दे।

> इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने कृषि विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें और फिर उसके सलाह अनुसार प्रयोग करे।

> प्रयोग किए गए बागानों में आने वाले सालों में प्रयोग के लिए पहले साल प्रयोग की गई मात्रा के मुकाबले lagan की मात्रा में 50-75 प्रतिशत की कमी की जा सकती है।

Lagan के फायदे।

> Lagan के इस्तेमाल से फूल समय से पहले लगते है।

> इसके उपयोग से फूलो की मात्रा में बढ़ौतरी होती है।

> फूलो का गिरना कम करता है।

> एक समान फूल आने से आम की बेहतर पैदावार होती है।


तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।