Keefun pi ka टेक्निकल क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? Keefun की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाइयों,कभी कभी हमारी फसलों पर एक साथ कई प्रकार के रस चूसक कीटो का दुष्प्रभाव पड़ता है।और ऐसी परिस्थिति में हम ये दुविधा में पड़ जाते है की कौनसी दवाई का इस्तेमाल करे? और इसके अलावा बहुत सारी दवाइयों का इस्तेमाल करने से खर्चा भी काफी बढ़ जाता है।

लेकिन किसान भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है। जो हमारी फसलों में आने वाले व्यापक प्रकार के कीटो का नियंत्रण करती है।जिसका नाम है keefun pi.

Keefun क्या है?

Keefun हमारी फसलों जैसे की भिंडी,मिर्च,कपास और गोबी आदि में आने वाली कीटो के नियंत्रण करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्पर्शीय कीटनाशक है।

tolfenpyrad-incecticide
Image source-google|image by-Indiamart



इसके उत्पादक और विक्रेता pi industries Ltd नाम की कंपनी करती है। यह कंपनी अपने बेहतरीन कृषि उत्पादों और अच्छी क्वालिटी के कारण भारत के किसानों मे काफी लोकप्रिय है।

Keefun का technical name क्या है? और ये कैसे काम करता है?

Keefun के अंदर हमे सक्रिय तत्व के रूप में Tolfenpyrad 15% EC फॉर्मुलेशन में देखने को मिलता है।जिसका मतलब Emulsifiable Concentrate होता है।

इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये छिड़काव के बाद संपर्क में आने वाली कीटो प्रभावित करता है।बाद में प्रभावित कीटो के कोशिका के माइटोकॉन्ड्रिया में इलेक्ट्रॉन परिवहन श्रृंखला को रोकता है।जिसके परिणामस्वरूप कीटो का नाश होता है।

Keefun insecticide का इस्तेमाल कौनसी फसलों पर?और कैसे करना चाहिए?

Keefun pesticide का इस्तेमाल करने वाली फसलों की सूची नीचे दी गई है।

गोबी - गोबी की फसल में  हॉपर, एफिड्स, डायमंड बैक मॉथ,  स्पोडोप्टेरा, थ्रिप्स, लीफ माइनर, बोरर,माइट्स, एफिड्स, और जैसिड्स जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए, कीटो की शुरुआती अवस्था पे 1000/ml दवाई को 500/लिटर पानी में अच्छे से मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

भिंडी - भिंडी की फसल में  हॉपर, एफिड्स, डायमंड बैक मॉथ,  स्पोडोप्टेरा, थ्रिप्स, लीफ माइनर, बोरर,माइट्स, एफिड्स, और जैसिड्स जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए, कीटो की शुरुआती अवस्था पे 1000/ml दवाई को 500/लिटर पानी में अच्छे से मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

कपास - कपास की फसल में  हॉपर, एफिड्स, डायमंड बैक मॉथ,  स्पोडोप्टेरा, थ्रिप्स, लीफ माइनर, बोरर,माइट्स, एफिड्स, और जैसिड्स जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए, कीटो की शुरुआती अवस्था पे 1000/ml दवाई को 500/लिटर पानी में अच्छे से मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

मिर्च - मिर्च की फसल में  हॉपर, एफिड्स, डायमंड बैक मॉथ,  स्पोडोप्टेरा, थ्रिप्स, लीफ माइनर, बोरर,माइट्स, एफिड्स, और जैसिड्स जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए, कीटो की शुरुआती अवस्था पे 1000/ml दवाई को 500/लिटर पानी में अच्छे से मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

सावधानी।

> अन्य फसलों पर इस्तेमाल से पहले अपने कृषि विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

> Keefun एक स्पर्शीय कीटनाशक होने के कारण इसका इस्तेमाल करते समय फसलों पर संपूर्ण कवरेज काफी जरूरी है।

> बारिश के मौसम में छिड़काव करते समय इस बात का ध्यान रखें की यदि बारिश 6 घंटे से पहले होने की संभावना हो तो कीफुन के छिड़काव से बचें।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।