Terra sorb complex क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों पर कर सकते है? Terra sorb की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाइयों,यदि आप अंगूर ,आलु और मिर्च जैसी फसलों की खेती करते है तो आपको पता होगा की अजैविक तनाव पौधो के संपूर्ण विकास में बाधा डालने वाले प्रमुख कारणों में से एक है।इसी लिए फसलों में अजैविक तनाव को कम करना काफी जरूरी होता है।

तो किसान भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है जो आपकी फसल में अजैविक तनाव को कम करने में मदद करता है। तो चलिए जानते है इस प्रोडक्ट के बारे में जिसका नाम है Terra sorb complex.

Terra sorb complex क्या है?

टेरा सोर्ब कॉम्प्लेक्स Enzyneer technology के की सहायता से बनाया गया अमीनो एसिड आधारित प्रोडक्ट है।जो पौधो के विकास में सहायक होता है।
terra-sorb-complex
Image by-Godrej agrovet


इसका निर्यात और विक्रेता godrej agrovet limited नाम की कंपनी करती है। ये कंपनी अपने बेहतरीन कृषि उत्पादों और अच्छी क्वालिटी के कारण भारत के किसानों मे काफी लोकप्रिय और विश्वशनीय है।

Terra sorb का technical क्या है?और ये कैसे काम करता है?

टेरा सोर्ब के अंदर हमे amino acids 20% मिलते है।जो की मुक्त स्वरूप में होते है।मुक्त अमीनो एसिड्स फसलों के पत्तीओ द्वारा आसानी से ग्रहण होते है।और प्रभावी रूप से काम करते है।

इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये पत्तीओ द्वारा अवशोषित हो कर पौधो में अमीनो एसिड्स की पूर्ति करता है।जिससे पौधो को अमीनो एसिड्स बनाने की प्रक्रिया में ऊर्जा की बचत होती है।और ये एसिड्स पौधो को प्रोटीन बनाने में मदद करता है।

Terra sorb का इस्तेमाल कौनसी फसल में? और कैसे करना चाहिए?

टेरा सॉर्ब का इस्तेमाल करने के लिए फसलों की सूची नीचे दी गई है।


अंगूर - अंगूर की फसल में टेरा सोर्ब का इस्तेमाल करने के लिए 300/ml दवाई को 200  लिटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

आलु - आलु की फसल में टेरा सोर्ब का इस्तेमाल करने के लिए 300/ml दवाई को 200  लिटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

मिर्च - मिर्च की फसल में टेरा सोर्ब का इस्तेमाल करने के लिए 300/ml दवाई को 200  लिटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

गोबी - गोबी की फसल में टेरा सोर्ब का इस्तेमाल करने के लिए 300/ml दवाई को 200  लिटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

Terra sorb complex के फायदे।

> इसके इस्तेमाल से पौधो में अजैविक तनाव को कम करने में मदद करता है।

> टेरा सोर्ब के उपयोग से पौधो के क्लोरोफिल में वृद्धि होती है।

> ये फलों के आकार को बढ़ाने में सहायक होता है।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।