FMC zinatra क्या है? इसका technical क्या है? Zinatra की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाईयो,जिस तरह से हमारी फसल मे नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश,जैसे तत्वों की जरूरत होती है ठीक इसी प्रकार हमारी फसल को दूसरे प्रकार के तत्वों की जरूरत होती है।जिसमे zinc की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है।

लेकिन सवाल इस बात का है की फसलों मे zinc की पूर्ति कैसे करनी है?तो किसान भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है जिससे हमारी फसल को zinc की कमी भी पूरी होगी और ये पर्यावरण के लिए भी काफी सुरक्षित है।

तो चलिए जानते है इस बेहतरीन प्रोडक्ट के बारे मे।जिसका नाम है fmc zinatra।

Zinatra 700 क्या है?

Zinatra फसलों में zinc micronutrient की पूर्ती करने वाला एक अनोखा प्रोडक्ट है।जो फसलों के सर्वांगीक विकास के लिए काफी फायदेमंद है। जिनात्रा फसलों मे जिंक की पूर्ति के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अच्छे प्रोडक्ट्स मैं से एक है।

zinatra-fmc
Image source-google|image by-Indiamart



 Zinatra का उत्पादन FMC AGRO LTD (UK) नाम की कंपनी करती है।इसकी निर्यात और पैकिंग PL AGRO TECHNOLOGIS LTD नाम की कंपनी करती है।और इसके विक्रेता FMC INDIA PVT LTD नाम की कंपनी करती है।

Zinatra का technical क्या है? और ये कैसे काम करता है?

Zinatra के अंदर हमे zinc oxide suspension concentrate (zinc 39.5%) सक्रिय तत्व के रूप के मिलता है।जो पौधो के बड़ी आसानी से ग्रहण हो जाता है।

इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये पौधो के द्वारा अवशोषित होने के बाद नाइट्रोजन मेटाबॉलिज्म में हिस्सा लेकर अमीनो एसिड को प्रोटीन बनाने के लिए उत्तेजित करता है।इसके अलावा ये पौधो में स्टार्च के उत्पादन में और क्लोरोप्लास्ट के विकास में भी मदद करता है।

Zinatra का इस्तेमाल कौनसी फसल मे? कब? और कितना करना चाहिए?

Zinatra का इस्तेमाल हम लगभग हर प्रकार की फसलों मे कर सकते है।जिसकी सूची नीचे दी गई है।

गेहूं और चावल - गेहूं और चावल की फसल में पहला छिड़काव 30-35 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव 45-50 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।

केला - केले की फसल में पहला छिड़काव 40-45 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव 90-95 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।

अनार - अनार  की फसल में पहला छिड़काव pruning के बाद 30-35 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव pruning के 45-50 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।

सोयाबीन - सोयाबीन  की फसल में पहला छिड़काव बुआई के बाद 30-35 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।

मूंगफली - मूंगफली  की फसल में पहला छिड़काव बुआई के बाद 30-35 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।

गन्ना - गन्ने  की फसल में पहला छिड़काव बुआई के बाद 45 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव 90 दिन पर 1-1.5 ml zinatra प्रति एक लीटर पानी के हिसाब से नेप्सैक स्प्रेयर से छिड़काव करना चाहिए।

सावधानी

> इसका इस्तेमाल कृषि विशेषज्ञ की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।क्योंकि इसका जरूरत से अधिक मात्रा और उपयोग फसल पर बुरा असर कर सकती है।इसी लिए कृषि विशेषज्ञ की सुझाई गई मात्रा और सलाह अनुसार ही इसका प्रयोग करे।

Zinatra 700 के फायदे।

> ये पौधो द्वारा आसानी से ग्रहण होकर जल्दी से असर दिखाता है।

> पर्यावरण के लिए काफी सुरक्षित है।

> पौधो मे जिंक की कमी को पूरा करके संपूर्ण विकास करने में मदद करता है।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।