Gharda chamatkar कैसे काम करता है? इसका उपयोग कैसे करना चाहिए? चमत्कार की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाइयों,अगर कभी कभी फसलों में ज्यादा वानस्पतिक विकास हो जाए तो हमारे पैदावार में कमी आ सकती है। इसी लिए इसका सही तरीके से नियंत्रण करना काफी जरूरी होता है।लेकिन किसान भाइयों का यह प्रश्र होता है की फसल के ज्यादा वानस्पतिक विकास को कैसे रोके?

लेकिन किसान भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है जो फसल के अधिकतम वानस्पतिक विकास को नियंत्रित करने में मदद करता है।जिसका नाम है gharda chamatkar.

Chamatkar क्या है?

Chamatkar फसलों के अधिकतम विकास को नियंत्रित करने वाला और उपज बढ़ाने वाला एक plant growth ragulator है।जो किसान भाइयों के लिए काफी सहायक प्रोडक्ट है।

 चमत्कार के निर्माता और विक्रेता gharda chemicals limited नाम की कंपनी करती है।ये कंपनी अपने बेहतरीन कृषि उत्पादों और अच्छी क्वालिटी के कारण भारत के किसानों मे काफी लोकप्रिय और विश्वशनीय है।

Chamatkar का technical क्या है? और ये कैसे काम करता है?

Chamatkar के अंदर हमे सक्रिय तत्व के रूप में mapiquat chloride 5% aqueous solution मिलता है।इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये पौधो में आंतरिक क्रिया से असर करता है।जिसके प्रभाव से पौधा 2 से 6 दिन में गहरे हरा रंग का हो जाता है।

chamatkar-plant-growth-regulator
Image source-google|image by-Bighaat


Chamatkar का उपयोग कौनसी फसल में? और कैसे करना चाहिए?

कंपनी Chamatkar का इस्तेमाल आलु और कपास की फसल में करने की सलाह करती है।

आलु - आलु की फसल में 500-600 ml दवाई को 200-240 लिटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

कपास - कपास की फसल में 400-500 ml दवाई को 200-240 लिटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

सावधानी।

>इसका इस्तेमाल करने से पहले फसल की आयु और वानस्पतिक विकास के अनुसार अपने कृषि विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।और इसके बाद कृषि विशेषज्ञ की सलाह अनुसार प्रयोग करे।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।