King doxa क्या है? इसका technical क्या है? Kingdoxa की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाइयों,यदि आप कपास,टमाटर और गोबी जैसी फसलों की खेती करते है।और आपको इन फसलों में डायमंड बैक मोथ और अमेरिकन बॉलवर्म जैसी कीटो से परेशानी होती है तो आपका चिंतित होना स्वाभाविक है।

लेकिन किसान भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे में बात करने वाले है जो हमारी फसलों में इस प्रकार की कीटो से सुरक्षा करता है।जिसका नाम है King doxa.

King doxa क्या है?

King doxa कपास,टमाटर और गोबी जैसी फसलों मे आने वाली डायमंड बैक मोथ और अमेरिकन बॉलवर्म जैसी कीटो के नियंत्रण करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक कीटनाशक है।

king-doxa
Image source-google|image by-Indiamart



इसके उत्पादक और विक्रेता gharda chemicals limited नाम की कंपनी करती है।यह कंपनी अपने बेहतरीन कृषि उत्पादों और अच्छी क्वालिटी के कारण भारत के किसानों मे काफी लोकप्रिय है।

King doxa का technical क्या है? और ये कैसे काम करता है?

King doxa के अंदर हमे सक्रिय तत्व के रूप में indoxacarb 14.5% SC फॉर्मुलेशन में देखने को मिलता है।जिसका मतलब Suspension concentrate होता है।

इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये कीटो को स्पर्शय रूप से और पेट में असर करके काम करता है।इसके बाद प्रभावित कीटो में सोडियम चैनल को ब्लॉक करता है। जिसके परिणामस्वरूप कीटो का नाश होता है।

King doxa insecticide का इस्तेमाल कौनसी फसलों पर? और कैसे करना चाहिए?

King doxa का इस्तेमाल करने वाली फसलों की सूची नीचे दी गई है।

कपास - कपास की फसल में बोल वॉर्म (h.armigera) जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए  500/ml दवाई को 600/लिटर से 1000/लिटर पानी में अच्छे से मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

गोबी - गोबी की फसल में डायमंड बैक मोथ (p.xylostella) जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए 200/ml से 266/ml दवाई को 400/लिटर से 750/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

टोमैटो - टमाटर की फसल में फल छेदक (h.armigera) जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए 400/ml से 500/ml दवाई को 300/लिटर से 600/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

मिर्च - मिर्च की फसल में फल छेदक (h.armigera, Spodoptera exigua)जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए 333/ml से 400/ml दवाई को 300/लिटर से 600/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

तूर - तूर की फसल में फल छेदक (h.armigera) जैसी कीटो के नियंत्रण के लिए 333/ml से 400/ml दवाई को 500/लिटर से 1000/लिटर पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

सावधानी।

> इसका इस्तेमाल अन्य फसलों पर करने से पहले अपने कृषि विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

> लेबल और पत्रक पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें।

> इस्तेमाल करते समय रबर के दस्ताने, चश्मा, फेसमास्क और सुरक्षात्मक कपड़े पहनें।

> छिड़काव करते समय खाने और पीने की चीजों का सेवन न करे।

> छिड़काव करते समय धूम्रपान और तंबाकू का सेवन न करे।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।