Upl macarena क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? Macarena की संपूर्ण जानकारी।

 नमस्कार किसान भाइयों,तेज बारिश या फिर तपती गर्मी जैसे भूगोलिक बदलाव हमारी फसल पर कभी कभी बुरा असर डालते है।जिससे फसल नियमित रूप से विकसित नहीं हो सकती।और योग्य उपज भी नहीं मिल सकती।ऐसी स्थिति मे किसान भाईयो का चिंतित होना स्वाभाविक है।

 लेकिन किसान भाइयों अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम ऐसे ही एक प्रोडक्ट के बारे मे बात करने वाले है जो फसल पर ऐसे ही हवामान के बुरे असर को कम करने में हमारी मदद करता है।तो चलिए जानते है इस प्रोडक्ट के बारे मे जिसका नाम है upl macarena.

Upl Macarena क्या है?

Macarena MAC टेक्नोलॉजी पर आधारित नए जमाने का प्रभावशाली metabolic activator है।जो फसल को विषम हवामान से होने वाले तनाव को कम करने में मदद करके फसल के संपूर्ण विकास मे मदद करता है।

UPL-MACARENA
Image by-Upl ltd



Macerena के उत्पादक और विक्रेता upl india limited नाम की कंपनी करती है। ये कंपनी अपने बेहतरीन कृषि उत्पाद और क्वालिटी के कारण भारत समेत पूरे विश्व काफी लोकप्रिय है।

upl Macarena का content क्या है और यह कैसे काम करता है?

Macarena के अंदर सक्रिय तत्व के रूप में Fermented extract Nutrient 15% मिलता है।जो फसल को अंदर से ताकतवर बनाती है और पौधो के शक्ति संचार को बेहतर रखती है 

इसके काम करने के तरीके की बात करे तो ये पौधो के पत्तियों द्वारा अवशोषित हो कर पौधे की मैटाबोलिक एक्टिविटी को बढ़ाता है और इससे पौधे की प्रकाशसंश्लेषण की प्रक्रिया में भी काफी मदद मिलती है।जिसके परिणाम स्वरूप पौधे की तनाव का सामना करने की शक्ति बढ़ती है और पौधे का संपूर्ण विकास होता है।

Macarena ka इस्तेमाल कौनसी फसल में?और कैसे करना चाहिए?

दलहन फसलें (मूंग, उड़द,अरहर और चना) - दलहन वर्ग की फसलों में जैसे मूंग, उड़द,अरहर और चना जैसी फसलों में पहला इस्तेमाल बौर आने से पहले 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव फलियां आने पर 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

सोयाबीन - सोयाबीन की फसल  में पहला इस्तेमाल बौर आने से पहले 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव फलियां आने पर 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

गेहूं - गेहूं की फसल  में पहला इस्तेमाल वनस्पति अवस्था पे 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव बालीयां आने पर 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

मूंगफली - मूंगफली की फसल में पहला इस्तेमाल बौर आने से पहले 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव पेगिंग की शुरुआती पर 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

मक्का - मक्के की फसल  में पहला इस्तेमाल 6-8 पत्ती की अवस्था पे 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।और दूसरा छिड़काव गुच्छे निकलने से दो हफ्ते पहले 625/ml दवाई को 500/liter पानी में मिलाकर प्रति हेक्टर के हिसाब से छिड़काव करना चाहिए।

सावधानी।

> Macarena का उपयोग संलग्न निर्देशपत्र के अनुसार करे।

> अच्छे परिणाम के लिए इसका इस्तेमाल सुबह या शाम को करना चाहिए।

> Macarena इस्तेमाल के 3-4 घंटे के अंदर पौधो में संपूर्ण रूप से अवशोषित होता है।

> किसी भी अन्य उत्पाद के साथ उपयोग करते समय एक भाग मॅकेरीना को पाच भाग पानी में मिलाकर, अन्य उत्पाद के बनाये गये घोल में मिलाएं।

> बनाये गये घोल को बड़े क्षेत्र में उपयोग करने से पहले एक छोटे क्षेत्र में उपयोग करके परिणाम सुनिश्चित करें

Macarena के फायदे।

> Macarena के इस्तेमाल से फसल में abiotic stress को कम करता है।जिससे फसल का विकास अच्छे से होता है।

> ये पैदावार बढ़ाने में मदद करता है।

> इसके उपयोग से पौधो में प्रकाशसंश्लेषण की क्रिया बढ़ाने में मदद करता है।

तो किसान भाइयों हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा,अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ जानकारी मिली है,तो अपने दूसरे किसान भाइयों को भी इस आर्टिकल को शेयर कीजिए।और आपको इस आर्टिकल के बारे में कोई भी प्रश्न है,तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Syngenta virtako क्या है?इसका technical क्या है? Virtako की संपूर्ण जानकारी।

Basf priaxor fungicide क्या है? इसका इस्तेमाल कौनसी फसलों में कर सकते हैं? बाद प्रायोक्सर की संपूर्ण जानकारी।

Corteva tracer का सही इस्तेमाल कैसे करे?कौनसा टेक्निकल है? ट्रेसर की संपूर्ण जानकारी।